डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing Kya Hai]

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing Kya Hai]

Digital Marketing kya hai

Digital marketing kya hai? डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर, डेस्कटॉप या अन्य किसी इंटरनेट से संचालित डिजिटल माध्यम का उपयोग करके मार्केटिंग का एक तरीका है।

डिजिटल मार्केटिंग में वेबसाइटों, मोबाइल एप्लीकेशन, सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ईमेल और इसी तरह की चीज़ो का उपयोग शामिल है। 1990 के दशक में जब इंटरनेट आया तभी से डिजिटल मार्केटिंग का नाम लोकप्रिय हो गया।

भारत में भी डिजिटल मार्केटिंग कई वर्षो से लोकप्रिय था लेकिन 2016 में Jio के आने के बाद इसकी लोकप्रियता और भी ज़्यदा बढ़ गयी। आज कई लोग डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके अपने व्यापर व करियर की उचाईयो को छू रहे है।

अगर आप अच्छे से जानना चाहते है की डिजिटल मार्केटिंग क्या है, तो इस लेख को अंत तक पढ़े। वैसे तो हमारे सारे लेख अंग्रेजी में होते हे लेकिन आज सब कुछ हिंदी में समझाया है।

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing Kya Hai]

डिजिटल मार्केटिंग क्या है - digital marketing kya hai

Digital marketing kya hai? किसी भी इंटरनेट उपकरण का उपयोग करके जब उत्पादों की मार्केटिंग की जाती है तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

में इसे आपको सरल भाषा में समजाता हु। अगर आप YouTube या Google चलाते हे तो वहा आपने जरूर विज्ञापन देखे होंगे, यह डिजिटल मार्केटिंग ही है। किसी भी इंटरनेट उपकरण पर विज्ञापन देना इसी को हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

जितने भी विज्ञापन आप अपने मोबाइल पर देखते हो वो सब डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। भारत में Jio के आने के बाद इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी बढ़ गयी है। यही कारण हे की डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र भी तेज़ी से बढ़ता जा रहा हे। हम आशा करते हे की आपको आपके प्रश्न Digital marketing kya hai का उत्तर मिला होगा।

डिजिटल मार्केटिंग के कई फायदे भी हे, जिसके बारे हम इस लेख में जानेंगे। आइये पहले जानते हे डिजिटल मार्केटिंग के कुछ मुख्य प्रकार के बारे में।


डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

नीचे डिजिटल मार्केटिंग के प्रकारों की सूची दी गई है। वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार की होती है लेकिन हम छह महत्वपूर्ण प्रकार के बारे में बता रहे हैं।

1) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का मतलब है की किसी भी वेबसाइट को गूगल पर सबसे ऊपर लेकर आना जिससे की ज़्यदा से ज़्यदा लोग उसपर आ सके। जितने ज्यादा लोग आएंगे उतनी ही कमाई होगी। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में Google द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होता हे। यह करने के लिए किसी भी प्रकार के धन की आवश्यकता नहीं हे। व्यक्ति अपनी मेहनत से website का स्थान upar लेकर आता है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम् हिस्सा है।

2) सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)

सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम् प्रकार हे। सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग, कंपनी के ब्रांड का निर्माण करने, बिक्री बढ़ाने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए किया जाता हे।

सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंपनियों को मौजूदा ग्राहकों के साथ जुड़ने और नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक अच्छा तरीका प्रदान करती हे। इसके अलावा, सोशल मीडिया मार्केटिंग में tracking सुविधा उपलब्ध होती हे जिससे आप अपने उपभोक्ता को बार बार विज्ञापन दिखा सकते हो।

3) सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), इंटरनेट मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें मुख्य रूप से भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से प्रचार किया जाता है। SEM में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) भी शामिल हो सकता है।

SEO की तुलना में यह एक महंगा तरीका है लेकिन तुरंत परिणाम देता है। जब कोई व्यक्ति Google पर कुछ खोजता है, तो SEM आपको उस व्यक्ति को विज्ञापन दिखाने का अवसर देता हे। इससे आप के पास और इच्छुक खरीदार आते हे और व्यवसाय बढ़ता हे।

4) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

ईमेल मार्केटिंग मेल के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुंचने का एक तरीका हे। आज इतने सारे platforms बाजार में आगये हे लेकिन फिर भी ईमेल मार्केटिंग सबसे अच्छे परिणाम देता हे।

यह डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा प्रकार हे जो कम लागत में काफी सारे ग्राहक लेकर देता हे। ईमेल मार्केटिंग में आपको सभी emails की पहले से योजना बनानी होती हे। ईमेल भेजने के लिए बाजार में कई ईमेल मार्केटिंग tool उपलब्ध हे।

5) कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसे प्रकार की मार्केटिंग हे जिसमे लोगो को आकर्षित करने के लिए उपयोगी कंटेंट बनाया जाता। यह एक काफी कम लागत की मार्केटिंग का तरीका हे जिसमे अच्छा परिणाम मिलता हे।


डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

व्यवसायों, छात्रों और पेशेवरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का महत्व दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। हम आप के साथ डिजिटल मार्केटिंग के महत्वपूर्ण होने के शीर्ष कारण को साझा करेंगे। इंटरनेट के आगमन के बाद से हम सभी संचार में परिवर्तन देख रहे हैं।

इंटरनेट ने निस्संदेह खरीदारी और लोगों के साथ संवाद करने के तरीके को बदल दिया है। सब कुछ तेज गति से हो गया है क्योंकि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह आपके दरवाजे पर एक क्लिक के साथ दिखाई देता है।

सब ऑनलाइन हे

अगर हम हमारे चारो तरफ देखे तो सभी लोग ऑनलाइन हे इसलिए डिजिटल मार्केटिंग ही एक मात्रा तरीका बचा है उन लोगो तक पहुंचने का। अगर हम कुछ रिपोर्ट्स की माने तो, भारत में 2026 तक 1 बिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हो जायेंगे। जितने ज़्यदा मोबाइल उपयोगकर्ता बढ़ेंगे, डिजिटल मार्केटिंग की मांग भी वैसे ही बढ़ती जाएगी।


डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य

भारत सरकार डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप जैसी नीतियां बना रही है। यह डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों को बढ़ावा दे रहा है। IMRB द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार – ‘भारत में ऑनलाइन विज्ञापन बाजार हर साल दर साल 30% से बढ़ रहा है। हर कंपनी को लीड बेचने या खरीदने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता होती है।

अगर आप भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हे तो इसमें काफी सारे विकल्प मौजूद हे। जैसे कि SEO एनालिस्ट, कंटेंट राइटर, सोशल मीडिया मैनेजर, आदि। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई करियर विकल्प हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आने वाले कुछ वर्षो में 20 लाख से भी ज़्यदा लोगो को रोजगार मिलने की उम्मीद है।
  • सरकार द्वारा भारतीय स्टार्टअप को समर्थन देने से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में लोगों के लिए अधिक से अधिक रोजगार मिलने के मोके खुलेंगे होंगे।
  • डिजिटल मार्केटिंग विभिन्न अवसर प्रदान करता है। आप अपनी इच्छा अनुसार करियर का चुनाव कर सकते। हे
  • अगर आप को काम की समझ हे तो आप आप एक Freelancer बन सकते हे या अपना व्यापर शुरू कर सकते हे।
  • मांग-आपूर्ति में बहुत बड़ा अंतर है क्योंकि अधिक से अधिक कंपनियां या तो काम बाहर से कराती हे या अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग टीम स्थापित करती हैं |

डिजिटल मार्केटिंग में करियर केसे बनाये

डिजिटल मार्केटिंग में करियर की शुरुआत करने के लिए आप एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं। कोर्स खत्म करते ही आप किसी भी कंपनी में कुछ समय के लिए इंटर्नशिप करिए। इंटर्नशिप से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
इंटर्नशिप पुरी होते ही आप या तो नोकरी कर सकते हैं या अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आप हमारे बताएं गए मार्गदर्शन पर चलते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा करियर बना सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए आप ऊपर दी गई वीडियो देख सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग का लाभ

1) कम लागत में अच्छे परिणाम

आज से एक दशक पहले टी.वी., रेडियो, अख़बारों में विज्ञापन दिए जाते थे जो काफी महंगे होते थे। लेकिन आज digital marketing एक काफी अच्छा तरीका हे जो कम लागत में अच्छे परिणाम देता हे। डिजिटल माध्यमों ने सभी प्रकार के व्यवसायों को एक समान मंच पर अपने ब्रांड का विपणन करने के लिए एक अच्छा मौका दिया हे। यह छोटे व्यवसायों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

2) करियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करना चाहते हे तो इसके लाभों में से एक यह भी है कि आप सिर्फ एक जॉब प्रोफाइल तक सीमित नहीं रहते। अपना कैरियर शुरू करने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं जिससे आपके लिए नोकरी के कई रास्ते खुल जाएंगे।

इस क्षेत्र में नौकरी के कई विकल्प हे, आप अपनी रूचि के अनुसार करियर का चुनाव कर सकते हे। अगर आप किसी बड़ी कंपनी में काम करना चाहते हे तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि गूगल, ट्विटर और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियां भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं।

3) अच्छी कमाई

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते हे। यदि आप व्यापर करना चाहते हे तो आप छोटी सी लागत में शुरू कर सकते हे और अपने व्यापर को बड़ा बना सकते हे।

यदि आप नौकरी करना चाहते हे तो आपको एक अच्छा वेतन मिल सकता है। इस क्षेत्र में लोगो की मांग अब तेज़ी से बढ़ती जा रही है लेकिन काम करने वाले व्यक्ति काफी काम है जरूरत ज्यादा है। यही कारण है की डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा वेतन दिया जा रहा हे।


निष्कर्ष

आशा है कि आपको सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा – Digital marketing kya hai? हमने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सब कुछ हिंदी में समझाया है। आप अपने विचार निचे कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करे। धन्यवाद।


FAQs [Digital Marketing Kya Hai]

डिजिटल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं?

किसी भी इंटरनेट उपकरण का उपयोग करके जब उत्पादों की मार्केटिंग की जाती है तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर है?

अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा करियर है। आपको अपना कौशल पर काम करना होगा। रोज नई छिजे सिखनी होगी। अगर आप ये सब करने को तैयार हैं तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा करियर बन सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग केसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप हमारा 4 महीनों का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं। हमारे कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं।

क्या डिजिटल मार्केटिंग के लिए अंग्रेजी जरूरी है?

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको बहुत अच्छी अंग्रेजी आना जरूरी नहीं है। अगर आप सामान्य अंग्रेजी पढ़-लिख सकते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग भी सिख सकते हैं।